मंगल ग्रह पर तरल पानी के साथ झील प्रणाली पाया

मंगल ग्रह पर तरल पानी के साथ झील प्रणाली पाया

इतालवी वैज्ञानिकों मंगल पर पानी के कुछ नमकीन शव मिल गया है। वे सतह के नीचे दक्षिणी ध्रुव पर स्थित हैं। यह आलेख जर्नल नेचर खगोल विज्ञान में सूचना मिली थी।

भूमिगत झीलों यान मार्स एक्सप्रेस यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी पर MARSIS रडार जांच की अनुमति देने के पता लगाने के लिए। अपने आंकड़ों के आधार पर वैज्ञानिकों सिग्नल प्रोसेसिंग प्रक्रियाओं सामान्य रूप से ध्रुवीय बर्फ टोपियां भूमि पर उपयोग किए थे ग्रह रडार की एक विस्तारित अध्ययन किया।

अध्ययन के परिणामों के एक बड़े भूमिगत झील के पास कई जलाशयों के अस्तित्व का संकेत। यह माना जाता है कि उन में पानी एक ठंड ह्य्पेर्सलिसे brines (लवण या परक्लोरिक अम्ल के एस्टर) perchlorate है। वास्तव में कितना नमक के पानी में निहित है अज्ञात है। एकाग्रता बहुत अधिक है; तो रहने वाले जीवों में जैसे झीलों के अस्तित्व असंभव होगा। रडार स्कैन इस प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकता है; लेकिन तरल पानी का पता लगाने के तथ्य मंगल ग्रह पर माइक्रोबियल जीवन की मौजूदगी की संभावना बढ़ जाती है।

वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि सबसे बड़ा भूमिगत झील मंगल ग्रह के बर्फीले सतह के नीचे 1.5 किलोमीटर की दूरी की गहराई पर स्थित है के अनुसार। चौड़ाई में; यह 30 किलोमीटर की दूरी तक पहुँच सकते हैं; और जल निकायों के पूरे नेटवर्क 75 हजार वर्ग किलोमीटर पर कब्जा कर सकते हैं।

<एच 2 वर्ग = "पढ़ने के लिए also__title"> पढ़ें भी 🧐 <उल वर्ग = "पढ़ने के लिए also__list">
  • एलोन मस्क चंद्रमा और मंगल ग्रह के लिए उड़ान भरने के लिए स्टारशिप अंतरिक्ष यान प्रस्तुत
  • मंगल ग्रह की जरूरत है माताओं: 12 फिल्मों और के बारे में मंगल ग्रह और Martians दो टीवी श्रृंखला
  • मंगल ग्रह का सबसे अच्छा चित्र; लिया तंत्र जिज्ञासा
  • कैसे SpaceX योजनाओं उपनिवेश स्थापित करने मंगल ग्रह