VEXAS – एक नया घातक रोग

VEXAS - एक नया घातक रोग

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने पुरुषों में एक खतरनाक नई बीमारी की खोज; जो वे VEXAS कहा जाता है की घोषणा की। यह मामलों के 40% में संक्रमित की मौत का कारण हो सकता है। यह के प्रकाशन नई में रखा मेडिसिन के इंग्लैंड जर्नल।

VEXAS बुखार की अभिव्यक्ति है; सक्रिय thrombus गठन और फेफड़े के ऊतकों की सूजन के साथ autoinflammatory बीमारी के रूप में पहचान की। सभी रोगियों को जीन UBA1 में दैहिक उत्परिवर्तन प्रकट। डॉक्टरों के रूप में कहते हैं; “यह एक नया विकार से असंबद्ध लगने वाले भड़काऊ सिंड्रोम जोड़ता है» है।

मरीजों में बुजुर्ग अक्सर विकसित घातक; बुखार; cytopenia; निमोनिया; कोन्ड्राइट; और वाहिकाशोथ साथ भड़काऊ सिंड्रोम के उपचार के लिए उत्तरदायी नहीं है। आम तौर पर कोई इलाज स्टेरॉयड की उच्च खुराक और कीमोथेरेपी के विभिन्न विकल्पों; एनबीसी लिखा था।

सबसे पहले VEXAS पता चला कि तीन लोगों; तो 22 में थे और अध्ययन के सिंड्रोम के पूरा होने के बाद 25 से अधिक लोगों की पहचान की है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मामलों की वास्तविक संख्या काफी ज्यादा हो सकता है।

के साथ क्यों रोग केवल पुरुषों में विकसित करने के संबंध; वैज्ञानिकों का मानना ​​है; यह एक्स गुणसूत्र के साथ संचार VEXAS बारे में है। दो – पुरुषों में; यह एक है; महिलाओं के लिए है। शायद किसी तरह से दूसरा एक्स गुणसूत्र उत्परिवर्तन से महिलाओं की रक्षा कर सकते हैं।